महंगे स्मार्टफोन्स का लोगों में जबरदस्त क्रेज, लोन लेकर फोन खरीदने वालों की बढ़ रही संख्या

 इंटरनेशनल डेटा कॉरपोरेशन के अनुसार ग्राहक सुपर प्रीमियम सेगमेंट के स्मार्टफोन खरीदने को खूब तरजीह दे रहे हैं। एपल की iPhone 15 सीरीज और सैमसंग की S24 सीरीज को लोगों ने साल की पहली तिमाही में सबसे ज्यादा खरीदा है। जबकि एंट्री लेवल स्मार्टफोन्स की बिक्री साल-दर-साल के हिसाब से घटी है। इसमें यह भी बताया गया है कि अधिकतर लोग ऐसे हैं जो लोन लेकर फोन खरीद रहे हैं।

इंटरनेशनल डेटा कॉरपोरेशन (IDC) के अनुसार भारत के स्मार्टफोन बाजार में पहली तिमाही में 34 मिलियन स्मार्टफोन की बिक्री हुई है। भारतीय स्मार्टफोन बाजार साल-दर-साल 11.5% की वृद्धि कर रहा है। यह वृद्धि लगातार तीसरी तिमाही में भी जारी रही है।

इस तिमाही के दौरान स्मार्टफोन निर्माताओं ने अलग-अलग सेगमेंट में खूब नए फोन लॉन्च किए गए हैं। इस दौरान कंपनियों ने प्रोमोशन पर भी खूब जोर दिया है। जिसका सीधा असर यूजर्स पर भी देखने को मिला है।



लोन लेकर फोन खरीद रहे ग्राहक

ब्रांड्स अपने फोन्स की पहुंच को बढ़ाने के लिए माइक्रोफाइनेंसिंग योजनाओं का सहारा ले रहे हैं। यानी, अब ग्राहक को बिना पैसे फोन खरीदने के लिए ज्यादा तामझाम नहीं चाहिए होता है। बल्कि, उन्हें फोन खरीदने के लिए तुंरत लोन मिल जाता है। बहुत सी ऐसी छोटी फाइनैंस कंपनी हैं जो इस तरह के छोटे लोन देती हैं।

मार्केट में ऑनलाइन शॉपिंग प्लेटफॉर्म अमेजन और फ्लिपकार्ट के द्वारा भी डिस्काउंट के साथ इवेंट आयोजित किए जाते हैं। आईडीसी इंडिया के क्लाइंट डिवाइसेज के सीनियर रिसर्च मैनेजर उपासना जोशी ने कहा कि अधिकतर लोग डिस्काउंट के लालच में लोन पर भी फोन खरीदने के लिए तैयार हो जाते हैं।

एंट्री लेवल स्मार्टफोन्स का क्रेज हुआ कम

इस रिपोर्ट से पता चलता है कि यूजर्स एंट्री लेवल सेगमेंट 100 डॉलर (8,000 से 12,000 हजार) के स्मार्टफोन्स को खरीदने में कोई खास दिलचस्पी नहीं दिखा रहे हैं। यही कारण है कि यह सेगमेंट सालाना आधार पर 14% की गिरावट के साथ 15 फीसदी पर रह गया है। लेकिन ध्यान देने वाली बात है कि एंट्री लेवल सेगमेंट में Xiaomi पहले स्थान पर है। जबकि दूसरे पर पोको और तीसरे स्थान आईटेल जैसी स्मार्टफोन कंपनियां हैं।

15 से 20 वाले सेगमेंट हुई वृद्धि

बड़े पैमाने पर लोग US$200 यानी 15,000 से 20,000 रुपये की रेंज में आने वाले फोन खरीद रहे हैं, जिसका असर मार्केट पर भी देखा जा रहा है। इस सेगमेंट में साल-दर-साल 22% की वृद्धि हुई, जो एक साल पहले के 44% से बढ़कर 48% हो गई। इस सेगमेंट में सबसे ज्यादा फोन बेचने वाली कंपनियों में वीवो, शाओमी और सैमसंग प्रमुख तौर पर शामिल हैं।

इन तीनों के पास सेगमेंट की 53 फीसदी हिस्सेदारी है। जबकि, 200 डॉलर से 400 डॉलर (20,000 से 40,000 हजार) वाले सेगमेंट में वृद्धि देखी गई है। ग्राहकों ने सेगमेंट में आने वाले फोन्स को खरीदा है। इस सेगमेंट में ओप्पो और रियलमी जैसी कंपनियों का योगदान सबसे ज्यादा है। इनके पास मार्केट की 30 प्रतिशत से भी अधिक हिस्सेदारी है।

महंगे फोन खरीद रहे ग्राहक

मिड प्रीमियम सेगमेंट यानी ऐसे फोन जो 30,000 से 60,000 हजार के बीच आते हैं। इनमें सेल्स के मामले में गिरावट आई है। इस सेगमेंट को चाइनीज कंपनी वनप्लस ने लीड किया है, जबकि वीवो और ओप्पो इसके बाद आती हैं। सुपर प्रीमियम सेगमेंट में आने वाले फोन्स की सेल में वृद्धि हुई है। यह बिक्री प्रतिशत 7 प्रतिशत से बढ़कर 9 प्रतिशत हो गया है।

एपल और सैमसंग का प्रीमियम सेगमेंट में जलवा

कुल शिपमेंट में iPhone14/15/14 Plus/15 Plus को सबसे ज्यादा खरीदा गया है। इसकी हिस्सेदारी 69 फीसदी है, जबकि इसके बाद सैमसंग का नंबर आता है। इसमें Galaxy S24/S24 Ultra/S23/S24+ है। इसकी हिस्सेदारी 32 फीसदी है। पहले तिमाही में 23 मिलियन 5G स्मार्टफोन की शिपमेंट हुई है। जबकि 5जी स्मार्टफोन्स का शिपमेंट्स 46% था। लेकिन इस बार यह 69 फीसदी पर पहुंच गया है। इसमें 46 प्रतिशत हिस्सेदारी Redmi 13C, vivo’s T2x, Samsung Galaxy A15, vivo’s Y28 और Apple iPhone14 शामिल हैं।

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