हर समय अपने पास पैन कार्ड रखने से मिलेगी छुट्टी! ऐसे डाउनलोड करें e-PAN Card

 ई-पैन कार्ड डाउनलोड करने के लिए सबसे पहले आपको आयकर विभाग की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। फिर आपको अपने पैन नंबर या आधार नंबर की जरूरत होगी। इस पूरी प्रक्रिया में आपके मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी भी आएगा।




 आयकर रिटर्न (ITR) दाखिल करने, बैंक खाता (Bank Account) खोलने और कई तरह के लेनदेन सहित तमाम जगहों पर पैन कार्ड (PAN Card) की जरूरत होती है। मौजूदा समय में पैन कार्ड एक बहुत ही जरूरी केवाईसी दस्तावेज है। इसीलिए, आपके पास पैन कार्ड होना चाहिए। लेकिन, अगर आप इसके खो जाने से डरते हैं और चहते हैं कि आपको यह हर समय अपने साथ रखना न पड़े तो आज हम आपको ई-पैन कार्ड के बारे में जानकारी देने वाले हैं।

बता दें कि आपके पास ई-पैन कार्ड की सुविधा भी होती है। आप अपना पैन कार्ड घर पर सुरक्षित जगह पर रख सकते हैं और किसी भी काम के लिए ई-पैन कार्ड का इस्तेमाल कर सकते हैं। लेकिन, अब आप सोच रहे होंगे कि आपको ई-पैन कार्ड कहां से मिलेगा। चो चलिए आपको बताते हैं कि e-PAN Card डाउनलोड करने की प्रक्रिया क्या है। यह बहुत आसान है। आप अपना ई-पैन कार्ड घर बैठे हासिल कर सकते हैं।

How To Download e-PAN Card? (ई-पैन कार्ड कैसे डाउनलोड करें?)

  • https://www.incometax.gov.in/iec/foportal पर लॉगइन करें।
  • यह आयकर विभाग की आधिकारिक वेबसाइट है।
  • यहां Instant E -PAN पर क्लिक करें।
  • फिर New E-PAN पर जाएं।
  • अब अपना पैन नंबर डालें।
  • पैन नंबर याद नहीं है तो आधार नंबर डालें।
  • नियम और शर्तों को 'स्वीकार करें'।
  • रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर आए ओटीपी को भरें।
  • दिए गए विवरण को पढ़ें और फिर 'कन्फर्म' करें।
  • अब पीडीएफ फॉर्मेट में ई-पैन कार्ड आपकी ईमेल आईडी पर आ जाएगा।
  • यहां से आप 'ई-पैन' डाउनलोड कर लें।

PAN Card में जानकारी सही होनी चाहिए

PAN कार्ड पर आपका नाम, जन्मतिथि आदि सही होना चाहिए। हालांकि, कभी-कभी पैन कार्ड पर गलत नाम या गलत जन्म तिथि डल जाती है तो उसे सही कराने की जरूरत है। यह आप ऑनलाइन सही कर सकते हैं।

Post a Comment

0 Comments

Youtube Channel Image
JobWaleBaba Subscribe To watch more Sarkari Job
Subscribe