India Post GDS 4th merit list 2024 OUT: ग्रामीण डाक सेवक भर्ती के लिए 4th मेरिट लिस्ट जारी, इस तरीके चेक करें रिजल्ट

इंडियन पोस्ट की ओर से ग्रामीण डाक सेवक भर्ती की चौथी मेरिट लिस्ट जारी कर दी गई है। अभ्यर्थी मेरिट लिस्ट ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर या इस पेज पर दिए डायरेक्ट लिंक पर क्लिक करके डाउनलोड कर सकते हैं। जिन उम्मीदवारों का नाम इस लिस्ट में दर्ज होगा उनको भर्ती के अगले चरण डॉक्युमेंट वेरिफिकेशन प्रक्रिया में शामिल होना होगा।

 भारतीय डाक विभाग की ओर से ग्रामीण डाक सेवक भर्ती की चौथी मेरिट लिस्ट (India Post GDS 4th merit list 2024) जारी कर दी गई है। जिन भी उम्मीदवारों ने इस भर्ती में भाग लिया है वे तुरंत ही इंडिया पोस्ट की ऑफिशियल वेबसाइट indiapostgdsonline.gov.in पर जाकर मेरिट लिस्ट डाउनलोड कर सकते हैं। इसके साथ ही आप इस पेज पर दिए गए डायरेक्ट लिंक पर क्लिक करके भी अपने परिणाम की जांच कर सकते हैं।

इन राज्यों के लिए नहीं जारी हुई लिस्ट

आपको बता दें कि ग्रामीण डाक सेवक भर्ती की मेरिट लिस्ट झारखंड, महाराष्ट्र सहित 48 डिवीजन के लिए अभी नहीं जारी किया गया है। ऐसा इन राज्यों में इलेक्शन के चलते आचार्य संहिता के चलते जारी नहीं किया गया है।

इस तरीके से डाउनलोड करें मेरिट लिस्ट

आपको बता दें की इस भर्ती के लिए मेरिट लिस्ट राज्यों एवं डिवीजन के अनुसार जारी की जाती है। मेरिट लिस्ट में सफल उम्मीदवारों के पोस्ट नाम, रजिस्ट्रेशन नंबर सहित अन्य डिटेल दर्ज होती है। रिजल्ट देखने की स्टेप्स निम्नलिखित हैं-

  • इंडिया पोस्ट 4th मेरिट लिस्ट देखने के लिए उम्मीदवारों को सबसे पहले ऑफिशियल वेबसाइट indiapostgdsonline.gov.in पर विजिट करना है।
  • वेबसाइट के होम पेज पर आपको Candidate's Corner में सबसे नीचे ऑनलाइन इंगेजमेंट में जाना है।
  • अब यहां अपने राज्य को चुनना होगा और उसमें मेरिट लिस्ट के लिंक पर क्लिक करना होगा।
  • अब एक पीडीएफ स्क्रीन पर ओपन हो जायेगा जिसमें आप अपनी डिटेल चेक कर सकते हैं।

रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर मिलेगी डीवी टेस्ट के लिए जानकारी

जिन उम्मीदवारों का रजिस्ट्रेशन नंबर एवं दिजीजन मेरिट लिस्ट में दर्ज है उनको भर्ती में चयनित होने के लिए डॉक्युमेंट वेरिफिकेशन प्रक्रिया के लिए आमंत्रित किया जायेगा। दस्तावेज सत्यापन के लिए जानकारी आपके रजिस्टर्ड नंबर पर एसएमएस के माध्यम से प्रदान की जाएगी। इसके बाद अभ्यर्थी तय तिथि एवं समय पर निर्धारित पते पर उपस्थित होकर अपना दस्तावेज सत्यापन करवा सकते हैं। ध्यान रखें कि वे मांगे गए सभी आवश्यक दस्तावेज पहले से ही तैयार कर लें। जो अभ्यर्थी मांगे गए डॉक्युमेंट उपलब्ध करवाने में असमर्थ होंगे उनको भर्ती प्रक्रिया से बाहर कर दिया जाएगा। इस प्रक्रिया में सफल होने के बाद ही अभ्यर्थियों को रिक्त पद पर नियुक्ति प्रदान की जाएगी।

Post a Comment

0 Comments

Youtube Channel Image
JobWaleBaba Subscribe To watch more Sarkari Job
Subscribe