Confirm Train Ticket: नहीं रहेगा वेटिंग का झंझट! रेल मंत्री बोले- सभी यात्रियों को मिलेगा कन्‍फर्म टिकट

रेल से यात्रा करने वाले कई लोगों को कन्‍फर्म टिकट मिलने में परेशानी होती है। इसकी शिकायत अक्सर लोग सोशल मीडिया पर भी करते रहते हैं। कई बार ऐसा होता है कि काफी समय पहले बुकिंग करने के बाद भी उनका टिकट वेटिंग में ही रह जाता है। अब रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव का कहना है कि अगले पांच साल में सबको कन्‍फर्म टिकट मिलने लगेगा।




रेल से यात्रा करने वाले कई लोगों को कन्‍फर्म टिकट मिलने में परेशानी होती है। इसकी शिकायत अक्सर लोग सोशल मीडिया पर भी करते रहते हैं। कई बार ऐसा होता है कि काफी समय पहले बुकिंग करने के बाद भी उनका टिकट वेटिंग में ही रह जाता है। हालांकि, अब सरकार इस समस्या को जड़ से खत्म करने की दिशा में काम रही है।


रेल मंत्री और आईटी मंत्री अश्विनी वैष्णव का कहना है कि अगले पांच वर्षों में लगभग सभी यात्रियों को कन्‍फर्म टिकट मिलने लगेगा। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी चाहते हैं कि रेल यात्रा करने वाले सभी लोगों को कन्‍फर्म टिकट मिले।
तेजी से बन रहे नए रेलवे ट्रैक
केंद्रीय मंत्री ने समाचार एजेंसी आईएएनएस को दिए इंटरव्यू में कहा, 'अगले पांच साल में रेलवे की क्षमता इतनी बढ़ा दी जाएगी कि जो भी रेलवे से सफर करना चाहेगा, उसे आसानी से कन्‍फर्म टिकट मिल सकेगा।' उन्होंने यह भी कहा कि पिछले एक दशक के दौरान रेलवे में डेवलपमेंट की रफ्तार काफी तेज हुई है।
इसका उदाहरण देते हुए वैष्णव ने बताया कि 2004 से 2014 के बीच केवल 17,000 किलोमीटर रेलवे ट्रैक बनाए गए थे। वहीं, 2014 से 2024 तक 31,000 किलोमीटर नए ट्रैक बनाए गए। 2004 से 2014 के दौरान लगभग 5,000 किलोमीटर रेलमार्ग का विद्युतीकरण किया गया, जबकि पिछले 10 वर्षों में 44,000 किलोमीटर रेलवे का विद्युतीकरण हुआ है। 2004-2014 तक केवल 32,000 कोच बनाए गए। पिछले 10 वर्षों में 54,000 कोच बन गए हैं।

2026 में चलेगी पहली बुलेट ट्रेन!
रेल मंत्री वैष्णव ने बताया कि देश की पहली बुलेट ट्रेन के लिए विभिन्न स्टेशनों के निर्माण में महत्वपूर्ण प्रगति हुई है। 2026 में एक सेक्शन में पहली बुलेट ट्रेन चलने लगेगी। उन्होंने कहा कि अहमदाबाद-मुंबई रूट पर बुलेट ट्रेन का काम बहुत अच्छे से चल रहा है।
इसके लिए 290 किलोमीटर से अधिक का काम पहले ही किया जा चुका है। इसके लिए आठ नदियों पर पुल बनाए गए हैं। 12 स्टेशनों पर काम चल रहा है। कई स्टेशन ऐसे हैं, जिनका काम पूरा होने वाला है। 2026 में बुलेट ट्रेन के परिचालन के लिए काम बहुत तेज गति से चल रहा है।

सभी युवाओं  एवं युवतियों जो इस आर्टिकल को पढ़ रहे हैं । आशा ही नही  और पूर्ण विश्वास करता हूं की आपको आर्टिकल  अच्छा लगा होगा ।  हमें उम्मीद है कि आप इस आर्टिकल को अपने दोस्तों के बीच में ज्यादा से ज्यादा शेयर करेंगे

NTA Uttarakhand High Court UKHC Junior Assistant and Stenographer Recruitment 2024

इसी तरह के सरकारी जॉब,सरकारी नौकरी,सरकारी योजना से सम्बन्धित आर्टिकल के लिए आप सबस्क्राइब भी कर सकते है साथ ही हमारे  YouTube Channel 👉 JobWaleBaba | YouTube Channel 👉 GyanWaleBaba को भी  सबस्क्राइब 


Social Link

Join Telegram     

Click Here 

Join Youtube      

Click Here 

Join Facebook       

Click Here

Join Instagram       

Click Here

Join YojanaWaleBaba       

Click Here

Join GyanWaleBaba       

Click Here



Post a Comment

0 Comments

Youtube Channel Image
JobWaleBaba Subscribe To watch more Sarkari Job
Subscribe