शॉपिंग के बाद बिलिंग के दौरान पूछा जाता है आपसे मोबाइल नंबर? मोदी सरकार ने उठाया बड़ा कदम

जब बिलिंग काउंटर पर बिलिंग कराने जाते हैं तो दुकानदार आपसे कुछ जनरेट करने के लिए आपका मोबाइल नंबर मांगते हैं. सरकार ने अब इसके खिलाफ बात की है, और दुकानदार अब आपको अपना मोबाइल नंबर देने के लिए तंग नहीं करेंगे. इससे कई घोटाले हो रहे थे.

शॉपिंग के बाद बिलिंग के दौरान पूछा जाता है आपसे मोबाइल नंबर? मोदी सरकार ने उठाया बड़ा कदम
महनत से शॉपिंग करने के बाद जब बिलिंग काउंटर पर बिलिंग कराने जाते हैं तो दुकानदार आपसे कुछ जनरेट करने के लिए आपका मोबाइल नंबर मांगते हैं. इससे काफी गुस्सा भी आता है और सभी के सामने मोबाइल नंबर बताने में डर भी लगता है. सरकार ने अब इसके खिलाफ बात की है, और दुकानदार अब आपको अपना मोबाइल नंबर देने के लिए तंग नहीं करेंगे. इससे कई घोटाले हो रहे थे. अपने मोबाइल नंबर का खुलासा करने से यह स्कैमर्स के सामने आ सकता है, जो अक्सर मोबाइल नंबर और वॉट्सएप मैसेज के माध्यम से घोटालों को अंजाम देते हैं.



मोबाइल नंबर बताना जरूरी नहीं

कंज्यूमर्स अफेयर्स के सेक्रेटरी रोहित कुमार सिंह के अनुसार, उपभोक्ता मामलों के मंत्रालय ने एक परामर्श जारी कर खुदरा विक्रेताओं से ग्राहकों को कुछ सेवाओं के लिए अपने व्यक्तिगत संपर्क विवरण देने के लिए बाध्य नहीं करने के लिए कहा है. यह सलाह इसलिए जारी की गई क्योंकि कई ग्राहकों ने शिकायत की है कि रिटेलर्स तब तक सेवाएं प्रदान करने से इनकार करते हैं जब तक कि वे अपना संपर्क नंबर शेयर नहीं करते.

सेक्रेटरी ने समझाया कि विक्रेता अक्सर कहते हैं कि वे ग्राहकों को तब तक बिल नहीं दे सकते जब तक कि वे अपने व्यक्तिगत संपर्क विवरण प्रदान नहीं करते. हालांकि, यह अनुचित माना जाता है और कंज्यूमर प्रोटेक्शन एक्ट के खिलाफ जाता है. खुदरा विक्रेताओं के लिए यह जानकारी एकत्र करने का कोई अच्छा कारण नहीं है, और यह ग्राहकों को गलत तरीके से प्रतिबंधित करता है. 


भारत में बिल प्राप्त करने के लिए ग्राहकों को खुदरा विक्रेताओं को अपना मोबाइल नंबर देना अनिवार्य नहीं है। हालांकि, ग्राहक अक्सर खुदरा विक्रेताओं द्वारा दबाव महसूस करते हैं जो लेनदेन को पूरा करने के लिए अपना संपर्क नंबर रखने पर जोर देते हैं. उनके पास कई स्थितियों में ना कहने का विकल्प नहीं होता है. ग्राहकों की इन शिकायतों को दूर करने के लिए मंत्रालय की सलाह एक महत्वपूर्ण कदम है.

जब दुकानदारों के पास आपके फोन नंबर तक पहुंच होती है, तो वे इसका उपयोग आपको अवांछित मार्केटिंग संदेश भेजने या अवांछित बिक्री कॉल करने के लिए कर सकते हैं. यह आपके समय और संसाधनों का उपभोग करते हुए कष्टप्रद और दखल देने वाला हो सकता है. वे ग्राहकों की सुरक्षा और गोपनीयता पर भी ध्यान नहीं देंगे और आपके डेटा को ऑनलाइन स्कैमर्स के सामने उजागर कर सकते हैं.

 

 

 


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