डेटा खपत में जियो दुनिया का सबसे बड़ा मोबाइल ऑपरेटर:चौथी तिमाही में यूजर्स ने 40.9 एक्साबाइट्स डेटा इस्तेमाल किया, चाइना मोबाइल को पीछे छोड़ा

 



टेलीकॉम कंपनी रिलायंस जियो डेटा खपत के मामले में सबसे बड़ा मोबाइल ऑपरेटर बन गया है। जियो ने यह मुकाम चाइना मोबाइल को पीछे छोड़कर हासिल किया है।

ग्लोबल एनालिटिक्स फर्म टेफिशिएंट की रिपोर्ट के अनुसार, जनवरी-मार्च तिमाही (Q4FY24) के दौरान जियो नेटवर्क पर कुल डेटा खपत 40.9 एक्साबाइट्स तक पहुंच गई, जबकि चाइना मोबाइल का 38 एक्साबाइट्स रही।

कंपनी ने बताया है कि ग्लोबल स्तर पर 108 मिलियन कस्टमर्स के साथ जियो सबसे ज्यादा 5G कस्टमर्स वाली दूसरी टेलीकॉम कंपनी है। जियो के कुल वायरलेस डेटा ट्रैफिक का 28% से ज्यादा हिस्सा अब 5G यूजर्स कंज्यूम कर रहे हैं।

जियो फाइबर के मुकाबले एयर फाइबर कस्टमर ज्यादा डेटा यूज कर रहे
जियो ने कहा कि उनके फिक्स्ड वायरलेस होम ब्रॉडबैंड ऑफरिंग 'एयर फाइबर' की मांग 5,900 शहरों में अच्छी रही है। एयर फाइबर कस्टमर्स का डेली डेटा यूज 13 गीगाबाइट है, जो जियो फाइबर कस्टमर्स की तुलना में 30% ज्यादा है।

औसतन हर महीने एक जियो यूजर 28.7GB डेटा का इस्तेमाल कर रहा
वित्त वर्ष 2024 के अंत तक जियो ने अपने कुल सब्सक्राइबर बेस को 449 मिलियन से बढ़ाकर 482 मिलियन कर लिया है। वहीं, औसतन हर महीने में एक जियो यूजर 28.7GB डेटा का इस्तेमाल कर रहा है। इसके अलावा एयरटेल ने इसी वित्त वर्ष के दौरान अपने यूजर बेस को 339 मिलियन से बढ़ाकर 350 मिलियन (अनुमानित) कर लिया है।

फास्टर यूजर एडिशन के कारण बढ़ेगा जियो का रेवेन्यू
इकोनॉमिक्स टाइम्स ने एक्सपर्ट्स के हवाले से कहा है कि जियो के फास्टर यूजर एडिशन के कारण मार्केट हिस्सेदारी में होने वाली बढ़ोतरी निकट भविष्य में कंपनी के रेवेन्यू को बढ़ाएगा, जब भी ट्रैरिफ (रिचार्ज प्लान) में बढ़ोतरी की जाएगी। एक्सपर्ट्स का मानना है कि आगामी लोकसभा चुनाव के तुरंत बाद 20%-25% की ट्रैरिफ में बढ़ोतरी हो सकती है।

रिलायंस जियो: ऐवरेज रेवेन्यू/यूजर 178.8 रुपए से बढ़कर 181.7 रुपए हुआ

  • टेलिकॉम कंपनियों के प्रदर्शन को मापने के लिए ऐवरेज रेवेन्यू पर यूजर (ARPU) का इस्तेमाल होता है। एक साल पहले की तुलना में जियो का ARPU 178.8 रुपए से बढ़कर 181.7 रुपए प्रति यूजर प्रति माह हो गया है। Q4 FY24 में जियो ने 1.09 करोड़ सब्सक्राइबर जोड़े।
  • शुद्ध मुनाफा सालाना आधार पर 13% बढ़कर 5,337 करोड़ रुपए रहा। पिछले साल समान तिमाही में 4,716 करोड़ रुपए का शुद्ध मुनाफा दर्ज किया था। वहीं तीसरी तिमाही में कंपनी का शुद्ध मुनाफा 5,208 करोड़ रहा था। यानी तिमाही आधार पर मुनाफा 2.5% बढ़ा है।
  • चौथी तिमाही में कंपनी की आय सालाना आधार पर 11% बढ़कर 25,959 करोड़ रुपए हो गई। पिछले वित्त वर्ष की इसी अवधि में ये 23,394 करोड़ रुपए रही थी। वहीं पिछली तिमाही में आय 25,368 करोड़ रुपए रही थी। यानी, आय तिमाही आधार पर 2.3% बढ़ी है।
  • सभी युवाओं  एवं युवतियों जो इस आर्टिकल को पढ़ रहे हैं । आशा ही नही  और पूर्ण विश्वास करता हूं की आपको आर्टिकल  अच्छा लगा होगा ।  हमें उम्मीद है कि आप इस आर्टिकल को अपने दोस्तों के बीच में ज्यादा से ज्यादा शेयर करेंगे

    NTA Uttarakhand High Court UKHC Junior Assistant and Stenographer Recruitment 2024

    इसी तरह के सरकारी जॉब,सरकारी नौकरी,सरकारी योजना से सम्बन्धित आर्टिकल के लिए आप सबस्क्राइब भी कर सकते है साथ ही हमारे  YouTube Channel 👉 JobWaleBaba | YouTube Channel 👉 GyanWaleBaba को भी  सबस्क्राइब 


    Social Link

    Join Telegram     

    Click Here 

    Join Youtube      

    Click Here 

    Join Facebook       

    Click Here

    Join Instagram       

    Click Here

    Join YojanaWaleBaba       

    Click Here

    Join GyanWaleBaba       

    Click Here


Post a Comment

0 Comments

Youtube Channel Image
JobWaleBaba Subscribe To watch more Sarkari Job
Subscribe