Niyojit Shikshak Exam 2.0 : सक्षमता परीक्षा के लिए इस तारीख से आवेदन शुरू, इस वेबसाइट पर जाकर करें आवेदन

Niyijit Shikshak Exam 2.0 स्थानीय निकाय के शिक्षकों की सक्षमता परीक्षा-2024 (द्वितीय) के लिए आवेदक 26 अप्रैल से ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। ऑनलाइन आवेदन चार मई तक भर सकते हैं। अभ्यर्थी समिति की आधिकारिक वेबसाइट पर अप्लाई कर सकते हैं। बता दें कि यह सक्षमता परीक्षा स्थानीय निकायों द्वारा विधिवत चयनोपरांत नियोजित व कार्यरत शिक्षकों के लिए है ।


स्थानीय निकाय के शिक्षकों की सक्षमता परीक्षा-2024 (द्वितीय) के लिए आवेदक कल से यानी 26 अप्रैल से ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। ऑनलाइन आवेदन चार मई तक भर सकते हैं।
वैसे शिक्षक अभ्यर्थी, जिन्हें सक्षमता परीक्षा देनी है, उन्हें ऑनलाइन परीक्षा के लिए जरूरी अभ्यास नजदीकी विद्यालय के आइसीटी लैब में संध्या पांच बजे के बाद अथवा नजदीकी प्राथमिक शिक्षक-प्रशिक्षण संस्थान, जिला शिक्षा एवं प्रशिक्षण संस्थान, शिक्षण प्रशिक्षण महाविद्यालय में संध्या 7:30 बजे से लेकर 9:30 बजे तक कर सकते हैं।
यह सक्षमता परीक्षा स्थानीय निकायों द्वारा विधिवत चयनोपरांत नियोजित व कार्यरत शिक्षकों के लिए है। इससे इतर कोई भी शिक्षक या व्यक्ति, पूर्व में नियोजित एवं वर्तमान में नियोजन मुक्त या सेवानिवृत्त हो चुके शिक्षक इस परीक्षा में शामिल होने के लिए पात्र नहीं है।
तय समय में निर्धारित शुल्क के साथ जिस इच्छुक अभ्यर्थी का ऑनलाइन आवेदन जिला कार्यक्रम पदाधिकारी के माध्यम से समिति को प्राप्त नहीं होगा उसका प्रवेश पत्र निर्गत नहीं किया जाएगा।
कैसे करें आवेदन
अभ्यर्थी समिति के वेबसाइट https:www.bsebsakshamta.com पर जाने के बाद Sakshamta Examination 2024 का लिंक खुलेगा। जिस पर अभ्यर्थी आवेदन कर सकते हैं।

ऑनलाइन आवेदन भरने के पहले आवेदक यह सुनिश्चित कर लेंगे कि उनके पास उनका अपना कार्यरत ई-मेल आईडी और मोबाइल नंबर पास में हैं। अभ्यर्थी अपना ई-मेल आइडी एवं मोबाइल नंबर अंतिम परीक्षाफल प्रकाशित होने तक सुरक्षित रखेंगे।

परीक्षा का आवेदन तीन चरणों में होगा। पहला पंजीकरण, दूसरा फार्म भरना और तीसरा भुगतान करना होगा। आनलाइन के अलावे किसी अन्य माध्यम से आवेदन पत्र स्वीकार नहीं किए जाएंगे।

इन प्रमाणपत्र को करना होगा अपलोड
अभ्यर्थी को मैट्रिक, इंटर स्नातक, स्नातकोत्तर, बी एड/डीएलएड/बी लिब/ या अन्य प्रशैक्षणिक का प्रमाण पत्र एवं अंक पत्र देना होगा।

आरक्षित श्रेणी के आवेदक के लिए सक्षम प्राधिकार द्वारा निर्गत जाति प्रमाण पत्र, आधार कार्ड देना होगा। टीइटी, सीटीइटी, एसटीइटी उत्तीर्णता प्रमाण पत्र, नियोजन इकाई द्वारा निर्गत जारी नियुक्ति पत्र, दिव्यांग आवेदकों के लिए सक्षम प्राधिकार द्वारा निर्गत प्रमाण पत्र देना होगा।

आवेदन भरने में ऐसे होगी सुविधा
आवेदकों की सुविधा के लिए परीक्षा आवेदन पत्र का प्रपत्र समिति के पोर्टल पर अपलोड किया गया है। आवेदकों को परामर्श दिया जाता है कि सबसे पहले आवेदन प्रपत्र को डाउनलोड कर उसे वांछित विवरणों को पहले भली-भांति कलम से भर लें। भरने के बाद इन विवरणों को पोर्टल पर ऑनलाइन भरने में आसानी होगी।

आवेदक आवेदन पत्र भरने के पहले व्यू बटन को क्लिक कर अपने द्वारा भरे गए ऑनलाइन आवेदन पत्र को जांच लें। यदि भरे गए आवेदन में कोई त्रुटि हो तो उसे एडिट बटन को क्लिक कर अपना विवरण सुधार कर आवेदन को सेव बटन पर क्लिक करें। सबमिट किए जाने के बाद त्रुटि के निराकरण से संबंधित कोई भी अनुरोध स्वीकार्य नहीं होगा।

Social Link

Join Telegram     

Click Here 

Join Youtube      

Click Here 

Join Facebook       

Click Here

Join Instagram       

Click Here

Join YojanaWaleBaba       

Click Here

Join GyanWaleBaba       

Click Here



Post a Comment

0 Comments

Youtube Channel Image
JobWaleBaba Subscribe To watch more Sarkari Job
Subscribe