Chakshu portal: ठगी का शिकार हो रही थी लड़की, समय रहते लगी भनक! DOT के खड़े हुए कान तो तुरंत ले लिया एक्शन

 पिछले दिनों बेंगलुरू की एक टेक जानकार अदिति चोपड़ा ने सोशल मीडिया पर स्कैम के एक नए तरीके को लेकर जानकारी दी थी।इसी कड़ी में जिस नंबर को लेकर जानकारी दी गई थी भारत सरकार दूरसंचार विभाग ने उसकी सर्विस बंद कर दी है।दरअसल भारत सरकार के दूरसंचार विभाग ने मोबाइल नंबर और उससे जुड़े मोबाइल को ब्लॉक करने की जानकारी खुद दी है।

पिछले दिनों बेंगलुरू की एक टेक जानकार अदिति चोपड़ा ने सोशल मीडिया पर स्कैम के एक नए तरीके को लेकर जानकारी दी थी।

अदिति ने पूरा इंसीडेंट बताया कि कैसे वे एक स्कैम का शिकार होते-होते बच गईं। इसी कड़ी में जिस नंबर को लेकर जानकारी दी गई थी भारत सरकार दूरसंचार विभाग ने उसकी सर्विस बंद कर दी है।

इतना ही नहीं, इस नंबर से जुड़े 20 मोबाइल हैंडसेट को भी ब्लॉक कर दिया गया है।

दूरसंचार विभाग ने खुद जारी किया अपडेट

दरअसल, भारत सरकार के दूरसंचार विभाग ने मोबाइल नंबर और उससे जुड़े मोबाइल को ब्लॉक करने की जानकारी खुद दी है।

दूरसंचार विभाग के ऑफिशियल एक्स हैंडल से एक पोस्ट शेयर किया गया है। इस पोस्ट को अदिती चोपड़ा की शिकायत के जवाब में अपडेट किया गया है।

क्या था मामला

अदिति को एक बुजर्ग शख्स का कॉल आया था। इस शख्स ने अदिति को पैसे ट्रांसफर किए और कहा कि उसके पापा ने उसका नंबर दिया था।

अदिति को कॉल पर रहते हुए ही बैंक में पैसे आने का मैसेज आया। बुजुर्ग शख्स ने अदिति से ज्यादा पैसे ट्रांसफर होने की बात कह कर कुछ पैसे लौटाने को कहा।

कॉल पर शख्स ने कहा कि वह अस्पताल में है और डॉक्टर को फी देनी है। हालांकि, अदिती ने कुछ बातों को नोटिस किया और समय रहते भांप लिया कि यह एक फ्रॉड कॉल है।

इस तरह के फ्रॉड की तुरंत करें रिपोर्ट

इस तरह के स्कैम को लेकर आप भारत सरकार के SancharSaathi वेबसाइट पर रिपोर्ट कर सकते हैं। इस वेबसाइट पर चक्षु पोर्टल का इस्तेमाल किया जा सकता है।

दरअसल, भारत सरकार द्वारा नागिरकों की साइबर सुरक्षा के लिए चक्षु प्लेटफॉर्म को पेश किया गया है।

किसी भी भारतीय नागिरक के साथ एसएमएस कॉल और वॉट्सऐप के जरिए ठगी होती है तो इस पोर्टल पर 30 दिनों के भीतर-भीतर शिकायत कर सकते हैं।

शिकायत करने के साथ ही सरकार इस तरह के नंबर को ब्लॉक कर देती है।

ऑफिशियर सोर्स से मिली जानकारी के मुताबिक, दूरसंचार ऑपरेटर 10,834 संदिग्ध मोबाइल नंबर को रिवेरिफाई करवा रही है। 30 अप्रैल, 2024 तक रिवेरिफिकेशन में असफल रहने पर 8,272 मोबाइल कनेक्शन काट दिए गए हैं।



Post a Comment

0 Comments

Youtube Channel Image
JobWaleBaba Subscribe To watch more Sarkari Job
Subscribe